10 Proven Benefits of Apricot fruit, Uses, side effects in Hindi- खुबानी फल के फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स

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What is Apricot-खुबानी 

Benefits of Apricotखुबानी या एप्रीकॉट एक बीज युक्त फल है जिसका रंग सामान्य था पिला या नारंगी होता है | वैज्ञानिकों का मानना है की एप्रीकॉट सर्वप्रथम आर्मेनिया में उत्पन्न हुई थी | अतः इसका वैज्ञानिक नाम प्रूनस आर्मेनियाका है| Benefits of Apricot   

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि लगभग 3000 साल पहले भारत में इसकी खेती होती थी | इसका छिलका मुलायम तथा खुरदुरा होता है, जिसके नीचे नरम गूदा होता है | इसके पेड़ की लंबाई 8:00 से 14 मीटर होती है, जिसमें घने पत्ते पहले होते हैं | खुबानी में विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के विटामिन ई और नया सीन महत्वपूर्ण मात्रा में होती है

नमस्कार दोस्तों Know Facts पर आपका स्वागत है | यहां पर आपको सभी चीजों पर सही और सटीक जानकारी दी जाती है। Benefits of Apricot  Benefits of Apricot 
Know Facts  के इस पेज पर आज हम खुबानी में उपस्थित पोषक तत्व तथा खुबानी के फायदे तथा नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे| इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे खुबानी का उपयोग और कहां कहां किया जा सकता है|

वैज्ञानिक डाटा : Scientific data

Botanical name: ————–Prunus armeniaca 

Family: ————————- Rosaceae 

Common Name:—————Apricot in English,  खुबानी in Hindi 

Sanskrit name:—————–Andhigraha

Parts used: ——————– Fruit, seeds 

The constituent of Apricot-एप्रीकॉट में पाए जाने वाले तत्व

एप्रीकॉट में निम्नलिखित अवयव पाए जाते है – Benefits of Apricot  

Nutrient ——————– Values per 100 g 

Water ———————————–  86.35 g 

Energy ———————————–48 kcal 

Protein———————————-  1.40 g 

Total lipid  ——————————-  0.39 g 

Ash    ————————————  0.75 g 

Carbohydrate  ————————–11.12 g 

Fiber————————————— 2.0 g 

Sugars ———————————– 9.24 g

Fructose ——————————–  0.94 g 

Minerals 

Calcium ———————————-13 mg 

Iron ————————————– 0.39 mg 

Magnesium —————————–10 mg 

Phosphorus —————————- 23 mg 

Potassium ——————————-259 mg 

Sodium ———————————- 1 mg 

Zinc ————————————– 0.20 mg 

Copper ———————————–0.078 mg 

Manganese —————————-  0.077 mg 

Selenium  ———————————0.1 µg 

Vitamins 

Vitamin A  ——————————— 96 µg 

Vitamin B1 ——————————– 0.030 mg 

Vitamin B2 ——————————–  0.040 mg 

Vitamin B6 ——————————-  0.054 mg 

Vitamin C———————————– 10 mg 

Vitamin E  ——————————–  0.89 mg 

Vitamin K ———————————-  3.3 µg 

Fats/Fatty acids

Saturated  ———————————– 0.027 g 

Monounsaturated ————————- 0.170 g 

Polyunsaturated  —————————0.077 g

Benefits of Apricot Fruit- खुबानी के फायदे 

विटामिंस के साथ साथ खुबानी में कई अन्य खनिज पदार्थ भी पाई जाती है | जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और फास्फोरस अदि | खुबानी आहार फाइबर(dietary fiber) का बहुत अच्छा स्रोत है | खुबानी का उपयोग विभिन्न कॉस्मेटिक के रूप में किया जाता है | खुबानी को ताजा तथा सूखे मेवे के रूप में खाया जाता है | इसका उपयोग विभिन्न रस जैम तथा जेली बनाने में किया जाता है | खुबानी तेल को इसके कर्नल से प्राप्त किया जा सकता है |

कब्ज में खुबानी के फायदे-Apricot  in Constipation 

खुबानी में आहार फाइबर(dietary fiber) पर्याप्त मात्रा में होता है जो आंतों के लिए अच्छा होता है | इसके पाचक गुण के कारण कब्ज से पीड़ित रोगियों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है | खुबानी में मौजूद फाइबर गैस्ट्रिक और पाचक रसों को उत्तेजित करते हैं | जो भोजन को सुगमता से पचाकर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है | इसका घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र के गति को सक्रिय करता है | जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है | Benefits of Apricot  Benefits of Apricot  Benefits of Apricot 

हड्डियों को स्वस्थ रखता है- Apricot  in bone strength

खुबानी में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, तांबा, आदि आवश्यक खनिज पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है तथा स्वस्थ रखता है | नियमित रूप से खुबानी के सेवन से ओस्टियोपोरोसिस तथा आयु संबंधी अन्य रोगों में से बचा जा सकता है |

आंखों की दृष्टि के लिए-Apricot Benefit for eye

आमतौर पर 40 की उम्र के बाद आंखों की दृष्टि कमजोर होने लगती है | जिसका कारण पोषण की कमी होता है | एप्रीकॉट में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, और विटामिन सी, जैसे प्रमुख तत्व होते हैं जो आंखों के लिए जरूरी माने जाते हैं | अतः आंखों को स्वस्थ रखने तथा रोशनी बनाए रखने के लिए खुबानी का सेवन करना चाहिए | Benefits of Apricot 

वजन घटाने में मददगार-Apricot Benefit in weight loss

खुबानी में फैट की मात्रा कम तथा फाइबर अधिक होता है | इसमें मिलने वाला घुलनशील फाइबर पेट को भरे होने का एहसास देता है तथा अधिक भोजन करने से रोकता है| इसका फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है तथा वजन को घटाता है| Benefits of Apricot 

हृदय रोग में- Apricot Benefit for Heart

खुबानी में मिलने वाला घुलनशील फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है| जिससे हृदय सुरक्षित रहता है| यह खराब कोलेस्ट्रॉल(LDL) को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL)को बढ़ाने का कार्य करता है| इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित रखता है, जिससे हृदय की मांसपेशियां व्यवस्थित रहती हैं| खुबानी के रोजाना सेवन से भविष्य में होने वाले हृदय रोग से बचा जा सकता है| सूखी खुबानी कोरोनरी-आर्टरी-कैलशिफिकेशन से भी बचाती है| Benefits of Apricot 

एनीमिया में-Apricot Benefit in Anemia

एनीमिया एक भयंकर बीमारी है, जिसमें लाल रक्त कणिकाओं की कमी होने लगती है, जिसके फलस्वरूप शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन ठीक से नहीं हो पाता है| शरीर में थकान, त्वचा का पीलापन, सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना आदि अनीमिया के आम लक्षण हैं| खुबानी का उपयोग एनीमिया के इलाज में किया जा सकता है| क्योंकि इसमें विटामिन C, विटामिन K, एंटीऑक्सीडेंट तथा आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है| Benefits of Apricot 

डायबिटीज में-Apricot Benefit in Diabetes

खुबानी में प्राकृतिक रूप से मिठास होती है| जिसको खाने से डायबिटीज होने का खतरा बिल्कुल नहीं होता है| खुबानी में उपस्थित मिनरल्स तथा एंटीऑक्सीडेंट, अग्न्याशय को स्वस्थ रखकर शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है| जिससे रक्त शर्करा संतुलित रहती है| अतः भविष्य में मधुमेह से बचने के लिए रोजाना खुबानी का सेवन करें|

कैंसर में खुबानी-Apricot Benefit in Cancer

खुबानी में एक विशेष प्रकार का रसायन एमीगडेलीन पाया जाता है, जिसे एंटी-कैंसर के रूप में जाना जाता है| यह रसायन प्राकृतिक रूप से एंटी कैंसर एजेंट के रूप में माना जाता है| एमीगडेलीन खुबानी की गुठली में पाया जाता है| Benefits of Apricot 

कान दर्द में खुबानी-Apricot Benefit for ear

खुबानी के बीज के तेल में anti-inflammatory गुण होता है जिसका उपयोग कान दर्द जैसी समस्याओं में करने से बहुत राहत मिलती है| Benefits of Apricot 

उच्च रक्तचाप में खुबानी-Apricot in Blood Pressure

खुबानी पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर के उच्च उच्च रक्तचाप की स्थिति को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है| रोजाना दो खुबानी खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है| Benefits of Apricot  Benefits of Apricot  Benefits of Apricot 

लिवर में फायदे-Apricot Benefit for Liver

आज के समय में फैटी लीवर तथा लिवर सिरोसिस एक आम बीमारी हो गई है| जिसमें धीरे-धीरे लीवर कार्य करना बंद कर देता है| खुबानी में मौजूद महत्वपूर्ण तत्व लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं तथा इसे फिर से काम करने योग्य बनाते हैं| Benefits of Apricot 

गर्भावस्था में खुबानी Apricot Benefit in Pregnancy

खुबानी में अत्यधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए अत्यधिक लाभदायक साबित होता है| गर्भावस्था में शरीर में आयरन और कॉपर की कमी को पूरा करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है | खुबानी अन्य मिनरल का अच्छा स्रोत मिलता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है तथा पेट में पल रहे बच्चे को भी स्वस्थ रखता है|

त्वचा में खुबानी Apricot Benefits for Skin

   खुबानी के सेवन से त्वचा संबंधी कई प्रकार के लाभ होते हैं | इसमें उपस्थित विटामिन सी तथा एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मृत तथा झुर्री होने से रोकता है | Benefits of Apricot 

खुबानी का फेस पैक, khubani facepack

खुबानी का फेस पैक बनाने के लिए तीन से चार पके हुए खुबानी के फल लें और इसके गूदे को जैतून के तेल या नींबू के रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें| इस पेस्ट को अपने चेहरे गले और हाथ पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, तथा इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें| आपकी त्वचा निखर जाएगी| Benefits of Apricot  Benefits of Apricot 

Dried Apricot Benefits for Hair-बालो के लिए खुबानी

खुबानी में मिलने वाला विटामिन E बालो को स्वस्थ रखता है तथा बालो को झड़ने से बचता है | खुबानी नियमित रूप से सेवन करने से गांजापन दूर होता है | Benefits of Apricot 

खुबानी का उपयोग अस्थमा,खांसी, कब्ज, रक्तस्राव, बांझपन, आंखों की सूजन, ऐंठन और योनि संक्रमण के लिए भी किया जाता है। Benefits of Apricot  
 
खुबानी के नुकसान Side Effects of Apricot
 
खुबानी के साइड इफ़ेक्ट के बारे में कोई भी डाटा उपलब्ध नहीं है

“अच्छे स्वस्थ के लिए २ खुबानी का सेवन रोज करे

क्या आपको कभी खुबानी से कोई साइड इफ़ेक्ट हुआ है ? कृपया हमे कमेंट में जरूर बताये —
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Author – Shivam Mishra

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